Wednesday, September 25, 2019

स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्मार्टफोन डेटा के साथ माताओं और शिशुओं के जीवन को बचाने का लक्ष्य रखते हैं

परोपकारी रॉकफेलर फाउंडेशन, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, विश्व बैंक और अन्य द्वारा वित्तपोषित $ 100 मिलियन की परियोजना को सभी देशों में 10 देशों तक विस्तारित किया जाएगा और 2030 तक 6 मिलियन महिलाओं और बच्चों की समय से पहले मृत्यु को रोकने का लक्ष्य रखा जाएगा।

रॉकफेलर के अध्यक्ष राज शाह ने कहा कि यह योजना स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सस्ते डेटा एनालिटिक टूल देने में मदद करने के लिए है, जो उन्हें उन समुदायों और परिवारों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए है, जो रॉकफेलर के अध्यक्ष राज शाह ने कहा है। $ 100 मिलियन कुल धन।

इसमें स्वास्थ्य वर्करों को जरूरत में माताओं और बच्चों तक पहुंचने में मदद करने के लिए वास्तविक समय जोखिम वाले नक्शे बनाना और गैर-स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण करना, जैसे कि स्थानीय रोग के प्रकोप या स्वास्थ्य के लिए अग्रिम रूप से भविष्यवाणी करने और तैयार करने के लिए जलवायु पैटर्न या सोशल मीडिया रुझानों का विश्लेषण करना शामिल है। आपात स्थिति।

"कुछ साल पहले, इन सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पास कोई वास्तविक तकनीक नहीं थी - वे आमतौर पर अंधा हो रहे थे," शाह ने रायटर को बताया।

"आज उनमें से अधिकांश के पास अपने हाथों में डेटा और सॉफ़्टवेयर तकनीकों के साथ स्मार्टफ़ोन हैं - और उन लोगों के साथ, हम उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकते हैं।"

पिछले सप्ताह प्रकाशित यूएन के आंकड़ों से पता चला है कि जहां पहले से कहीं अधिक महिलाएं और नवजात शिशु अब जीवित हैं, वहीं दुनिया में हर 11 सेकंड में एक बच्चा या गर्भवती महिला अब भी मरती है।

धनी देशों की तुलना में उप-सहारा अफ्रीका में महिलाओं के लिए मातृ मृत्यु का स्तर लगभग 50 गुना अधिक है, और उनके शिशुओं के जीवन के पहले महीने में 10 गुना अधिक होने की संभावना है, रिपोर्ट मिली।

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने कहा कि एक सटीक दृष्टिकोण अपनाते हुए - दानेदार ज्ञान का उपयोग करना, जिसमें लोगों और परिवारों को गरीबी, चिकित्सा इतिहास या उदाहरण के लिए टीकाकरण में अंतराल के कारण सबसे अधिक खतरा है - स्वास्थ्य टीमों को "जीवन-रक्षक निर्णय लेने और रोकने में मदद करनी चाहिए" महामारी होने से पहले "।

"समय पर, विश्वसनीय और असंतुष्ट डेटा, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए एक प्रतिबद्धता से कम करके, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कमजोर महिलाओं, बच्चों और युवाओं को सही जगह और सही समय पर उनकी आवश्यकता है।"

No comments:

Post a Comment

A