Wednesday, September 25, 2019

अमेरिकी ने दक्षिणी लीबिया में हड़ताल की शुरूआत की, क्योंकि यू.एन. वृद्धि की चेतावनी देता है

यह हड़ताल तब हुई, जब राजधानी त्रिपोली के उत्तर में लगभग 500 मील (800 किमी) के आसपास एक युद्ध में प्रतिद्वंद्वी गुटों को बंद कर दिया गया था, जो पूर्वी-आधारित कमांडर खलीफा हफ़्फ़ार के लिए वफादार बलों को अप्रैल से पकड़ने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिकी हमले, लीबिया के दक्षिणी रेगिस्तान में मंगलवार को गहरी हमले के बाद, 19 सितंबर की हड़ताल ने कहा कि अमेरिकी ने आठ संदिग्ध आतंकवादियों को मार दिया।

अमेरिकी वायु सेना कमान के निदेशक मेजर जनरल विलियम गेलर ने एक बयान में कहा, "आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) के आतंकवादियों को खत्म करने और लीबिया के लोगों पर हमले करने की क्षमता से इनकार करने के लिए यह हवाई हमला किया गया था।"

कुछ इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने लीबिया के रेगिस्तान में दक्षिण को पीछे छोड़ दिया क्योंकि समूह ने 2016 के अंत में तटीय शहर सिरटे में अपना गढ़ खो दिया था।

अमेरिका, जिसने रेगिस्तान क्षेत्रों में कभी-कभी हमले किए हैं, ने कहा है कि यह आतंकवादियों को कवर के लिए त्रिपोली के आसपास की लड़ाई का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा।

हापर की लीबिया की राष्ट्रीय सेना (LNA) द्वारा त्रिपोली पर हमला करने से यू.एन. के नेतृत्व वाली योजनाओं की वजह से लीबिया में एक राजनीतिक समझौता हुआ और जल्द ही राजधानी के बाहरी इलाके में ठप हो गया।

मध्य लीबिया में बंदरगाह शहर मिसराता, सिर्ते और जुफ्रा के खिलाफ हवाई और ड्रोन हमलों के साथ त्रिपोली के बाहर संघर्ष फैल गया है, यूएन लीबिया के दूत घासन सालम ने बुधवार को यूएन मानवाधिकार परिषद को बताया।

उन्होंने कहा कि मुर्सुक में एक "सूक्ष्म संघर्ष" शुरू हो गया था, जहां पिछले दो महीनों में 100 से अधिक नागरिकों के मारे जाने की सूचना है।

सलेम ने वीडियो लिंक के हवाले से कहा, "संघर्ष का जोखिम पूर्ण गृहयुद्ध की ओर बढ़ रहा है।" "यह सभी दलों और बाहरी अभिनेताओं द्वारा अमेरिकी हथियारों के व्यापक उल्लंघन से प्रतिबंधित है।"

"मानवाधिकारों और मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघन को पूरी गंभीरता के साथ किया गया है, जिसमें सारांश निष्पादन, लागू गायब होना, यातना और गैर-उपचार के साथ-साथ संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा शामिल है।"

लीबिया को त्रिपोली और पूर्व में स्थित प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच 2014 से विभाजित किया गया है, नाटो समर्थित विद्रोह के समाप्त होने के तीन साल बाद मुअम्मर गद्दाफी का चार दशक का शासन

हैफ्टर का LNA नेशनल अकॉर्ड (GNA) सरकार के साथ गठबंधन करने वाली ताकतों से जूझ रहा है, जिसे 2016 में यू.एन.-ब्रोकेर्ड सौदे के बाद स्थापित किया गया था।

हफ्तार के विदेशी समर्थकों में संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र शामिल हैं, जो राजनयिकों और विश्लेषकों का कहना है कि क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों तुर्की और कतर के साथ तेल समृद्ध राष्ट्र में प्रभाव के लिए मर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

A