Tuesday, October 1, 2019

व्यापार तनाव के रूप में अमेरिकी विनिर्माण गोता 10 साल के निचले स्तर पर है

इंस्टीट्यूट फॉर सप्लाई मैनेजमेंट (आईएसएम) की ओर से मंगलवार को किए गए सर्वेक्षण में पिछले सप्ताह के आंकड़ों पर नजर रखी गई है, जो अगस्त में उपभोक्ता खर्च में ठंडा है। चीन के साथ ट्रम्प प्रशासन के 15 महीने के व्यापार युद्ध के लिए अर्थव्यवस्था की लुप्त होती किस्मत को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसने व्यापार के आत्मविश्वास को कम कर दिया है और विनिर्माण को कम कर दिया है।

विडंबना यह है कि विनिर्माण ने व्यापार शुल्कों का खामियाजा उठाया है, जो व्हाइट हाउस ने कहा है कि उद्योगों को यह कहना कि विदेशी प्रतिस्पर्धा अनुचित है, से बचाने के लिए आवश्यक हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फेडरल रिजर्व, विशेष रूप से अध्यक्ष जेरोम पॉवेल, पर निर्माण क्षेत्र की अस्वस्थता के लिए जिम्मेदार हैं।

"जैसा कि मैंने अनुमान लगाया है, जे। पॉवेल और फेडरल रिजर्व ने डॉलर को इतनी मजबूत होने की अनुमति दी है, विशेष रूप से सभी अन्य मुद्राओं के सापेक्ष, कि हमारे निर्माता नकारात्मक रूप से प्रभावित हो रहे हैं," ट्रम्प ने आईएसएम सर्वेक्षण प्रकाशित होने के तुरंत बाद ट्विटर पर लिखा था। “फेड रेट बहुत अधिक है। वे अपने सबसे खराब दुश्मन हैं, उनका कोई सुराग नहीं है। दयनीय!"

आईएसएम ने कहा कि राष्ट्रीय फैक्ट्री गतिविधि का अपना सूचकांक 1.3 अंक गिरकर 47.8% रह गया है, जो जून 2009 के बाद से सबसे कम स्तर था, जब ग्रेट मंदी का अंत हो रहा था। 50 से नीचे पढ़ने से विनिर्माण क्षेत्र में संकुचन का संकेत मिलता है, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था का लगभग 11% है।

सितंबर के रीडिंग ने दूसरे सीधे महीने को चिह्नित किया कि सूचकांक 50 सीमा से नीचे गिर गया। सूचकांक में अब लगातार छह महीनों तक गिरावट आई है और यह औद्योगिक उत्पादन जैसे तथाकथित डेटा में एक पलटाव के विपरीत है, जिसने अगस्त में कारखानों में उत्पादन दिखाया।

जबकि ISM सूचकांक को व्यापक अर्थव्यवस्था में मंदी का संकेत देने के लिए 42.9 के स्तर से नीचे जाने की आवश्यकता है, अर्थशास्त्रियों ने कहा कि इसकी निरंतर स्लाइड ने इतिहास के सबसे लंबे आर्थिक विस्तार के लिए एक बड़ा जोखिम उत्पन्न किया।

"यह गंभीर है," न्यूयॉर्क में ड्यूश बैंक सिक्योरिटीज के मुख्य अर्थशास्त्री टॉर्स्टन स्लोक ने कहा। "इस मंदी का कोई अंत नहीं है, मंदी का जोखिम वास्तविक है।"

विनिर्माण मंदी फेड को अक्टूबर में फिर से ब्याज दरों में कटौती करने के लिए मजबूर कर सकती है। फेड ने पिछले महीने जुलाई में उधार लेने की लागत को कम करने के बाद पिछले महीने 2008 में ब्याज दरों में कटौती की, जो अब 11 वें वर्ष में है, जो अब अपने ट्रैक पर है।

पॉवेल ने कहा कि पिछले महीने व्यापार नीति के तनाव, जो "लच्छेदार और कम हो गए हैं, और उच्च अनिश्चितता का वजन यू.एस. निवेश और निर्यात पर है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका में विनिर्माण क्षेत्र में मंदी यूरो जोन, जापान, यूनाइटेड किंगडम और चीन में समान पैटर्न को दर्शाती है।

विश्व व्यापार संगठन ने मंगलवार को इस साल वैश्विक व्यापार में वृद्धि के लिए अपने अनुमान में कटौती की और मंगलवार को आधे से अधिक टैरिफ और प्रतिशोध के दौरों की चेतावनी दी, अर्थव्यवस्थाओं को धीमा कर दिया और एक अव्यवस्थित ब्रेक्सिट इसे और भी अधिक निचोड़ सकता है।

ISM ने कहा कि निर्माताओं की टिप्पणी "व्यापार विश्वास में निरंतर कमी को दर्शाती है," और यह भी कहा कि "वैश्विक व्यापार सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा बना हुआ है।"

आईएसएम ने कहा कि केवल तीन उद्योगों - विविध विनिर्माण, भोजन, पेय और तम्बाकू उत्पाद, और रासायनिक उत्पादों ने पिछले महीने वृद्धि की सूचना दी। यह 2013 के बाद सबसे कम और अगस्त में नौ से नीचे था। परिवहन उपकरण, मशीनरी और बिजली के उपकरण, उपकरण और घटक 15 उद्योगों में से एक थे जो एक संकुचन की रिपोर्ट कर रहे थे।

न्यूयॉर्क में MUFG के मुख्य अर्थशास्त्री क्रिस रूपकी ने कहा, "यह अधिक विडंबना नहीं हो सकती है कि विदेशों से फैक्ट्रियों को वापस लाने के लिए किए गए व्यापार टैरिफ वास्तव में, यहां मौजूदा संयंत्रों में उत्पादन बंद कर रहे हैं।" मशीनरी निर्माताओं ने कहा कि मांग थी "कुछ उत्पाद लाइनों पर नरमी, बैकलॉग कम हो गए हैं, और डीलर इन्वेंट्री बढ़ रही है।" विद्युत उपकरण, उपकरणों और घटकों के निर्माताओं ने उल्लेख किया कि "अर्थव्यवस्था नरम हो रही है," यह कहते हुए कि "टैरिफ ने बहुत भ्रम पैदा किया है। उद्योग।"

यह भावना सभी उद्योगों में प्रतिष्ठित है। गढ़े हुए धातु उत्पाद निर्माताओं ने कहा कि "सामान्य बाजार सामान्य चौथी तिमाही की मंदी से भी अधिक धीमा है।"

अगस्त में निर्माण खर्च को बमुश्किल बढ़ाकर दिखाते हुए वाणिज्य विभाग की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार आर्थिक विकास में भी कमी आई थी, क्योंकि नौ महीने में गृह निर्माण निवेश में सबसे बड़ी वृद्धि गैर-आवासीय संरचनाओं जैसे खनन, खनन, शाफ्ट और पर सीधे मासिक गिरावट से हुई थी। कुओं, और कारखानों।

No comments:

Post a Comment

A