Tuesday, October 1, 2019

नेतन्याहू प्रतिद्वंद्वी बैठक को खारिज करने के बाद इजरायल की एकता सरकार लड़खड़ाती है


नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि वह इस हफ्ते एक समझौते पर पहुंचने के लिए अंतिम प्रयास करेंगे और संभवत: अपनी चुनौती देने वाले बेनी गैंट्ज़ के साथ बुधवार को अपनी पार्टियों के बीच आगे की बातचीत के बाद मुलाकात करेंगे।

रविवार को, ब्लू और व्हाइट ने कहा कि यह एक व्यापक एकता सरकार बनाने के लिए "किसी भी बैठक और अतिरिक्त प्रयास नहीं करेगा"। लेकिन मंगलवार को पार्टी ने कहा कि पार्टियों और उनके नेताओं के बीच प्रभावी बातचीत के लिए अभी तक स्थितियां पकी नहीं हैं।

17 सितंबर को एक अनिर्णायक मतपत्र, इस वर्ष के दूसरे, ने एक राजनीतिक गतिरोध पैदा किया है और इस्राइल के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधान मंत्री को कमजोर कर दिया है।

नेतन्याहू, भ्रष्टाचार के आरोपों पर एक घृणित अभियोग का सामना कर रहे हैं, वे छह महीने में दो बार स्पष्ट चुनाव जीत हासिल करने में विफल रहे हैं। उनकी दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी 120 सदस्यों वाली संसद में 32 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि पूर्व सैन्य प्रमुख गैंटज़ की शत-प्रतिशत ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के लिए 33।

पार्टियों के वार्ताकार रविवार को सफलता के बिना मिले थे, प्रत्येक पक्ष ने गतिरोध के लिए एक दूसरे को दोषी ठहराया था।

न तो पार्टी के नेता अपने दम पर सत्तारूढ़ बहुमत के साथ गठबंधन करने में सक्षम होने के साथ, इजरायल के राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह नेतन्याहू को ब्लू और व्हाइट पार्टी और लिकुड के बीच सत्ता-साझाकरण समझौते की उम्मीद में अगली सरकार बनाने का काम सौंपा।

यदि नेतन्याहू किसी समझौते को विफल करने में विफल रहते हैं, तो राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन को गैन्ट्ज़ से सरकार बनाने की कोशिश करने की संभावना है, हालांकि, नेतन्याहू की तरह, उनके पास भी सत्ता का कोई स्पष्ट रास्ता नहीं है।

गैंट्ज़ ने आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले प्रीमियर के तहत सरकार में सेवा नहीं करने का वादा किया है। उनकी पार्टी ने लिकुड पर एक और चुनाव के लिए ट्रिगर करने की उम्मीद में वार्ता को रोकने का आरोप लगाया है।

इज़राइल के अटॉर्नी-जनरल ने भ्रष्टाचार के तीन मामलों में धोखाधड़ी और रिश्वत के आरोपों में नेतन्याहू को आरोपित करने के अपने घोषित इरादे पर इस सप्ताह प्री-ट्रायल सुनवाई आयोजित करने के कारण है।

नेतन्याहू, जो कहते हैं कि वह एक राजनीतिक जादूगरी का शिकार हैं, अभियोजन पक्ष के खिलाफ सत्र में बहस कर सकते हैं। अभियोग पर अटॉर्नी-जनरल द्वारा अंतिम निर्णय 2019 के अंत तक अपेक्षित है। 

No comments:

Post a Comment

A