Tuesday, October 1, 2019

पीएम जॉनसन ब्रेक्सिट भव्य सौदा प्रस्तावित करने के लिए लेकिन यूरोपीय संघ उलझन में है

यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह के बाद से तीन साल से अधिक के राजनीतिक संकट के बाद, यूनाइटेड किंगडम 31 अक्टूबर ब्रेक्सिट की तारीख की ओर बढ़ रहा है, यह स्पष्ट समझ के बिना कि क्या यह एक सौदे के साथ छोड़ देगा, एक सौदे के बिना या बिल्कुल भी छोड़ देगा।

लेकिन यूरोपीय संघ की राजधानियों में ब्रेक्सिट को लेकर थकान के बीच, यहां तक ​​कि ब्रिटेन के पारंपरिक सहयोगियों के बीच, एक यूरोपीय संघ के राजनयिक ने जॉनसन के दृष्टिकोण को "कामिकेज़" ब्रेक्सिट रणनीति के रूप में लिया।

एक अन्य ने स्पष्ट रूप से कहा कि यदि लंदन ने ठोस बदलाव की मांग की तो एक नया सौदा तेजी से करना मुश्किल होगा।

"हमें लगता है कि आगे एक अच्छा रास्ता है," जॉनसन ने कहा, जिसने ब्रेक्सिट देने का वादा किया है - 31 अक्टूबर को या उसके साथ सौदा किए बिना। प्रस्ताव बुधवार या गुरुवार को यूरोपीय संघ को प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है।

"हम एक सौदा पाने के लिए फ्लैट से बाहर काम कर रहे हैं," जॉनसन ने कहा। उन्होंने ऐसी अटकलों का खंडन किया कि वे वास्तव में एक नहीं चाहते थे, यह कहते हुए: "यह पूरी तरह से असत्य है - मुझे वास्तव में तनाव लेना चाहिए यह वास्तविकता का पूर्ण उलटा है।"

जॉनसन का कहना है कि यदि संभव हो तो वह 17-18 अक्टूबर को यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में एक संशोधित समझौते को सुरक्षित करना चाहता है, और दोनों पक्ष एक अर्दली ब्रेक्सिट की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर उत्सुक हैं। कई यूरोपीय संघ के राजनयिकों को संदेह है कि शिखर सम्मेलन से एक सफलता संभव है।

यूरोपीय संघ के एक राजनयिक ने कहा, "हम यहां हर दिन बातचीत के लिए तैयार बैठे हैं, ब्रिटेन सरकार द्वारा जिस तरह का व्यवहार किया जा रहा है, वैसा नहीं है।"

एक अन्य ने कहा कि आयरलैंड और ब्रिटिश शासित उत्तरी आयरलैंड के बीच संवेदनशील सीमा को खुला रखने के मौजूदा प्रस्ताव से "आधा इंच" एक कदम मुश्किल होगा।

सच्चाई के एक क्षण में, जो Brexit, EU और उसके प्रीमियर के भविष्य को परिभाषित करेगा, जॉनसन शर्त लगा रहा है कि वह ब्रसेल्स से ब्रिटिश संसद में ब्रेक्सिट समर्थकों को किसी भी सौदे की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त रियायतें प्राप्त कर सकता है।

यदि वह सफल होता है, तो जॉनसन ब्रेक्सिट देने वाले ब्रिटिश नेता के रूप में इतिहास में नीचे जाएंगे। यदि वह विफल हो जाता है, तो संसद द्वारा उसे विदाई में देरी करने के लिए एक कानून पारित किया गया है - एक ऐसा कदम जो "छुट्टी" मतदाताओं के बीच उसकी लोकप्रियता को नष्ट कर सकता है।

पाउंड 1.2256 डॉलर के तीन सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। प्रस्तावों पर कोई विवरण नहीं था, हालांकि एक ब्रिटिश अधिकारी ने कहा कि वे प्रकाशित किए जाएंगे।

आयरलैंड
आयरलैंड, जिसकी 500 किमी (300 मील) ब्रिटेन के साथ भूमि सीमा यूरोपीय संघ के एकल बाजार और सीमा शुल्क संघ की सीमा बन जाएगी, किसी भी Brexit समाधान के लिए महत्वपूर्ण है।

No comments:

Post a Comment

A