Tuesday, October 1, 2019

युवा कनाडाई लोगों का चुनाव नजदीक के रूप में अस्थिर जमीन पर ट्रूडो के साथ प्रेम प्रसंग था

कंजर्वेटिव सरकार के लगभग 10 वर्षों के बाद परिवर्तन चाहने वाले युवा कनाडाई ने 2015 में ट्रूडो और उनके केंद्र-बचे हुए उदारवादियों को चुनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जब उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने, मारिजुआना को वैध बनाने और चुनावी प्रणाली में सुधार करने का वादा किया - जो युवा मतदाताओं के साथ गूंजते थे।

प्रदूषक कहते हैं कि 47 वर्षीय ट्रूडो के लिए मुसीबत यह है कि ये वही मतदाता अब लिबरल घोटालों की श्रृंखला के साथ-साथ कनाडा के प्रमुख जीवाश्म ईंधन उद्योग को खत्म करने के प्रयास में तेल पाइपलाइन खरीदने के सरकार के फैसले के बाद निराश हैं। । पार्टी 21 अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले विपक्षी कंजर्वेटिव के साथ एक सांख्यिकीय मुकाबले में है।

ट्रूडो - जिन्होंने किशोर कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग से मिलने के बाद मॉन्ट्रियल में जलवायु हड़ताल पर हजारों युवा कनाडाई लोगों के साथ शुक्रवार का समय बिताया - सोमवार को जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी के नेतृत्व का रिकॉर्ड और पर्यावरण और बंदूक नियंत्रण पर उनकी योजनाएं युवा मतदाताओं को अपने कोने में रखेंगी।

"हम सही तरीके से आगे बढ़ रहे हैं," प्रधान मंत्री ने टोरंटो में संवाददाताओं से कहा, वह "बहुत उत्साहित" थे कि लिबरल अभियान में कितने युवा शामिल थे।

लेकिन मंगलवार को CTV न्यूज़ और ग्लोब एंड मेल द्वारा कमीशन किए गए एक नैनो पोल में पाया गया कि 18 से 29 साल के बच्चों के अनुपात में लिबरल वोटिंग की योजना 27% थी, जो 38 अगस्त को 38% से नीचे थी। उनकी सहमति अगस्त में 19% की तुलना में समर्थन 23% था।

पोलिंग फर्म एंगस रीड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शची कुर्ल ने कम मतदाताओं के बारे में बताते हुए कहा, "ये वो लोग थे, जिन्हें ट्रूडो ने सिर्फ साइड की जरूरत नहीं थी, बल्कि उन्हें वोट डालने के लिए काफी जरूरत थी।"

2015 में, 18-24 के बीच मतदाताओं के लिए कुल मतदान 2011 में 39% से बढ़कर 57% हो गया, जबकि कुल मतदाता 68.5% था, जो 1993 के बाद सबसे अधिक था।

इस वर्ष के चुनाव में, सभी मतदाताओं के लगभग एक चौथाई के लिए 18 से 34 वर्ष के बच्चों के खाते में मतपत्रों के पात्र हैं। संघीय मतों की देखरेख करने वाले चुनाव कनाडा ने कहा है कि वह अधिक से अधिक युवाओं को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 39 से 121 तक अस्थायी ऑन-कैंपस स्टेशनों की संख्या को चौगुना करने की योजना बना रहा है।

इस बीच, कई तृतीय-पक्ष समूह, जिन्होंने 2015 में पंजीकृत किए थे, रणनीतिक मतदाताओं को कार्यालय से बाहर रखने के लिए रणनीतिक मतदान को प्रोत्साहित करने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ चुनाव कनाडा के डेटा की रायटर समीक्षा के अनुसार, इस बार आधिकारिक तौर पर भाग नहीं ले रहे हैं।

पॉलिटिकल बैगेज
अगस्त में, एक आधिकारिक निगरानी संस्था ट्रूडो ने अनुचित तरीके से यह सुनिश्चित करने की कोशिश की थी कि निर्माण कंपनी एसएनसी-लवलिन एक भ्रष्टाचार परीक्षण से बचती है। प्रधानमंत्री बार-बार किसी भी गलत काम से इनकार करते हैं और कहते हैं कि वह बस नौकरियों को बचाने की कोशिश कर रहे थे।

पिछले महीने, ट्रूडो छवियों के बाद फिर से रक्षात्मक हो गया था और 1990 के दशक और 2001 की शुरुआत में एक वीडियो उसे ब्लैकफेस मेकअप पहने दिखा रहा था। इस कहानी ने अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं, और चुनावों में युवा मतदाताओं ने शुरू में ट्रूडो से दूर हटते हुए दिखाया।

वैंकूवर की 26 वर्षीय कानून की छात्रा डेना बासकोम्बे ने 2015 में उदारवादी रूप से उदारवादी मतदान किया, लेकिन एसएनसी-लवलिन प्रकरण, ब्लैकफेस चित्र और जलवायु परिवर्तन पर जो वह कठोर कार्रवाई के रूप में देखती हैं, उसने ट्रूडो के प्रति उनके विचार को कुंद कर दिया है।

"मैं हर दिन कई बार फ्लॉप हूं," उसने रॉयटर्स को बताया। "मैं यह भी नहीं जानता कि इस बार यह निर्णय कैसे लिया जाए।"

यदि बहुत से युवा मतदाता अन्य वाम-झुकाव वाले दलों जैसे कि न्यू डेमोक्रेट्स और ग्रीन्स के लिए चुनते हैं, तो यह प्रगतिशील वोट को विभाजित कर सकता है और एंड्रयू स्कायर के नेतृत्व में कंजरवेटिव्स को सत्ता में ला सकता है।

"बहुत से लोगों के लिए (ट्रूडो) एक पारंपरिक शैली के राजनीतिज्ञ की तरह अधिक निकला है," टोरंटो विश्वविद्यालय के एक राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर नेल्सन विस्मैन ने कहा, "पिछली बार उस सामान में से कोई भी नहीं था।" । "

No comments:

Post a Comment

A